9414402320, 9549651712        amritumttcollege@gmail.com
  • Last Update: 12-09-2022
Admin Login
logo

Amritum Teacher Training College

Batawadi Tehsil- Anta Dist- Baran (Rajasthan) - 325205

निर्देशक की कलम में......

प्रिय विद्यार्थियों, अभिभावकगण

“अमृतम शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में वंदन एवं आप सभी का हार्दिक अभिनन्दन”

“शिक्षक के पास ही वो कला है, जो मिट्टी को सोने में बदल सकती है।“

आज का छात्र अपने जीवन में लगातर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता जा रहा है। उसकी प्रगति को आधुनिक जीवन ने और अधिक प्रोत्साहन दिया है। शिक्षा और शिक्षक दो ऐसे माध्यम है जिनकी मदद से वह अपना स्वयं विकास करता है और एक अच्छी शिक्षा के माध्यम से समाज का भी उतरोतर विकास करता रहता है।

      शिक्षा अच्छी हो यह परमावश्यक है और उससे भी अधिक यह आवश्यक है कि उस शिक्षा को देने वाला शिक्षक अधिक परमज्ञाता हो। शिक्षक के इस ज्ञान से जो कलियाँ विकसित होकर फूल बनेगी उसमें शिक्षक के प्रयास की सुंगंध भी होगी जो समाज को भी सुंगंधित करेगी जिसमें वो खिल रहा है।

      “अमृतम शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय” की स्थापना का उदेश्य यह है कि ऐसे शिक्षकों का निर्माण करना जो चाणक्य बनकर चन्द्रगुप्त पैदा कर सके और पुन: भारत को विश्व गुरु का गौरव दिलवा सके।

      मैं शिक्षक बनने जा रहे समस्त छात्र/छात्राओं का अपने महाविद्यालय में हार्दिक स्वागत करता हूँ। आपसे मेरा सहर्ष निवेदन है कि आप इस समाज और राष्ट्र के लिये कुछ अच्छा कार्य करें शिक्षक बनने के इस कार्य को नौकरी पेशा बनने के लिये ना करे बल्कि उसे सह्रदय से उसे स्वीकार करे और एक अच्छे संस्कारवान नागरिक और शिक्षक बने।

      अपने जीवन में आप चाहे कुछ भी बन जाये पर उसकी ख़ुशी क्षण भर के लिये होती है। जबकि अगर आप किसी को उच्चाईयो के शिखर पर पंहुचा देते है तो उसकी ख़ुशी जीवन भर आपके साथ रहती है। ऐसे योग्यवां शिक्षक बनने के लिये बधाई देता हूँ और भगवान से कामना करता हूँ कि आप एक अच्छे धैयवान, क्षमतावान, प्रतिभाशाली शिक्षक बनकर इस महाविद्यालय से जाये।

“अपने छात्रों में सर्जनात्मक भाव और ज्ञान का आनंद जगाना ही शिक्षक का सबसे महत्वपूर्ण गुण है।“

     

निर्देशक

श्री राजेंद्र चतुर्वेदी